Support 9038009608
9038009609

SignupRegister

और भारत में संभावनाओं रसद कारोबार की प्रवृत्तियों

भारत में रसद क्षेत्र में मुख्य रूप से छोटे और क्षेत्रीय कंपनियों द्वारा संचालित है. वर्तमान में भारत में रसद उद्योग एक तेजी से रसद सेवाओं और डिस्पोजेबल और देश भर में आय में बेहतर औद्योगीकरण प्रयासों में वृद्धि के लिए बढ़ती मांग के कारण दर से बढ़ रही है.

रसद माल की ढुलाई के साथ मुख्य रूप से शामिल है. भारत में रसद क्षेत्र वायु परिवहन, समुद्री परिवहन, रेल परिवहन और सड़क परिवहन की तरह चार प्रमुख क्षेत्रों में अलग - अलग है.

भारत में सड़क परिवहन कार्गो आंदोलन की लोच, आवृत्ति, और बिंदु से बिंदु के वितरण के लिए एक बड़ा हिस्सा भी शामिल है. सड़क परिवहन के लिए रसद क्षेत्रों में सबसे बड़ा भाग माना जाता है और यह 2008-2009 में माल की आवाजाही और 73% के होते हैं.

 

एयर कार्गो रसद, ठंडा करने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में भारी प्रगति के साथ सामना करने के लिए, कि 3PL, कोल्ड चेन, भंडारण आदि कुछ महत्वपूर्ण भारतीय रसद क्षेत्र के भीतर विकास क्षेत्रों पूर्वचिन्तित से लेकर कर सकते अनुपूरक सेवाओं के साथ रसद की अवधारणा को व्यापक बनाने की कर दिया गया है श्रृंखला / कोल्ड स्टोरेज, आईसीडी / सीएफएस, तीसरे दल के रसद (3PL), सड़क परिवहन सेवा, नौवहन, भण्डारण, उपस्कर पार्क, पुनर्वास, कूरियर.

भारत एक आर्थिक रूप से विकसित देश है और वहाँ विभिन्न उद्योगों के लिए विकास scopes के बहुत सारे हैं. क्षेत्र में राजस्व वृद्धि के लिए अधिक उद्घाटन और क्षेत्र भारत में तेजी से निकट भविष्य में निखरा के साथ आता है. रसद में औद्योगिक विकास को भी देश के सकल घरेलू उत्पाद में सुधार लाने में परिणाम और रसद उद्योग के लिए ग्राहकों की संख्या में वृद्धि.

भारत के प्रति वैश्विक रसद 2007 विश्व बैंक द्वारा तैयार रिपोर्ट के रूप में अपने भविष्य की क्षमता के साथ रसद प्रदर्शन के बारे में 150 देशों के बीच 39 जगह तैनात किया गया है.

2020 के बीच भारतीय रसद उद्योग 8-9 प्रतिशत के आसपास की एक सतत वार्षिक वृद्धि का अनुभव और के बारे में 190-200 अरब डॉलर के कुछ प्रमुख इंजीनियरिंग, फार्मास्यूटिकल्स, मोटर वाहन, खाद्य प्रसंस्करण और दूसरों के लिए इसी तरह के उद्योगों द्वारा समर्थित संभावित राजस्व हासिल होगा.

भारत में रसद उद्योग अपनी प्रणाली में कुछ उन्नति कर रहा है और यह एक कंपनी के रसद आपरेशनों का बड़ा हिस्सा के साथ कुछ प्रतिबद्ध कलाकार सौदों में मनाया जाता है. इन खिलाड़ियों को जो रसद मूल्य श्रृंखला का ख्याल रखना 3PL खिलाड़ियों के रूप में कहा जाता है. प्रारंभिक स्तर पर है वे एकीकृत परिवहन, वितरण और भंडारण सेवाओं है कि करने के लिए एक कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सिलवाया जा सकता है के बाद दिखेगा. अब एक दिन 3PL खिलाड़ियों को भी ट्रैकिंग के साथ शामिल कर रहे हैं, पैकिंग और आदेश में रसद लागत और तात्कालिकता मूल दक्षताओं पर ध्यान केंद्रित करने में वृद्धि का प्रबंधन, विभिन्न कंपनियों के ऐसे 3PL खिलाड़ी के लिए खोज रहे हैं. समग्र रसद बाजार में 3PL की भागीदारी के लिए 2013-2014 3.5-4% होने जा रहा है.

एक अन्य अवधारणा भारतीय रसद क्षेत्र है जो 4PL (4 पार्टी रसद) के रूप में जाना जाता है में भी लोकप्रिय हो रहा है. 4PL आउटसोर्स आपूर्ति श्रृंखला समन्वय और प्रबंधन सेवा है कि आम तौर पर अधिकारी या मौलिक सैन्य संपत्ति और संसाधनों पर नियंत्रण नहीं है की एक सप्लायर को दर्शाता है. 4PL है कि बिल्ड अप सूत्रों का कहना है, क्षमताओं और अपने निजी व्यवसाय के उपकरण और अन्य व्यवसायों की योजना, निर्माण करने के लिए, और सभी समावेशी आपूर्ति श्रृंखला समाधान पैंतरेबाज़ी एक जोड़नेवाला के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. एक 4PL पूरी प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए काम करता है. एक व्यापक रेंज में एक 4PL वित्तीय, संचालन, सेवाओं के लिए ग्राहक के लिए आईटी और ग्राहक सेवा सफल हुआ है.

भारत में इन सभी ऑनलाइन रसद के अलावा भी भारत में लोकप्रिय हो रही है. Suain रसद जैसी कुछ कंपनियों ने अपने ऑनलाइन (www.loadjunction.com) पोर्टल शुरू किया है जो भारतीय रसद कंपनियों के लिए बहुत उपयोगी है. रसद कंपनियों असीमित ट्रकिंग कंपनियों और उनके वाहनों के विवरण का जीना जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने माल ढोना कर सकते हैं. इसके अलावा वे ट्रेलरों, कंटेनर, वैन, बादबानी, flatbed, दौड़ के भार के थोक राशि के लिए 10 ट्रक पहिया वाहन की तरह विभिन्न प्रकार के वाहनों को विशेष की उपलब्धता हो. रसद कंपनियों उनके उपलब्ध ऑनलाइन भार पोस्ट कर सकते हैं और अगर किसी भी लोड एक trucker वे सीधे ऑनलाइन के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं साथ मिलान किया जाता है. ऑनलाइन पोर्टल्स जो भी लोड बोर्डों के रूप में जाना जाता है के इस प्रकार के क्रेडिट स्कोरिंग प्रणाली प्रदान करने के लिए असलियत / लोड प्रदाताओं और कैरियरों / वाहन मालिकों की प्रामाणिकता की पुष्टि. रसद कंपनियों भी अखिल भारत के आधार पर वास्तविक समय विभिन्न मार्गों पर दर प्राप्त कर सकते हैं.

Author by: Rajib Dey

Login

Forgot Password

Sign Up

News