Support 9038009608
9038009609

SignupRegister

तीसरे पक्ष के रसद भारत में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है देश की रसद की जरूरत के साथ सामना

तीसरे पक्ष के रसद (3PL) अवधारणा यूरोप और अमेरिका जैसे विकसित देशों में बहुत लोकप्रिय है. 3PL सेवा में एक एकान्त पेशेवर रसद सेवा योगदानकर्ता एक कंपनी की पूरी रसद कार्यों, विशाल रसद लागत से उद्योगों को कम संभाल. प्राथमिक स्तर पर, आप के लिए एक 3PL प्रदाता भंडारण और वितरण की सेवाओं की गारंटी (विकसित सेवा प्रदाताओं अब और अधिक करते हैं - ट्रैकिंग, पैकिंग, आदि सोर्सिंग).

पहले गरीब अवसंरचना, दयनीय कनेक्टिविटी और जटिल कर व्यवस्था जैसे मुद्दों 3PL व्यापार के भारत में विकास के लिए कुछ बाधा पैदा की है.

लेकिन भारत में तेजी से आर्थिक विकास के तीसरे पक्ष के रसद (3 PLS) में भारतीय व्यापार के लिए संभावित ग्राहकों बनाता है. आईटी हार्डवेयर के बढ़ते प्रसार जैसे देश में बहुराष्ट्रीय कंपनियों, ऑटोमोबाइल और ऑटो घटकों से 3 PL सेवाओं पर दूरसंचार, बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई), पावर और रसद लागत में चल रहे विकास विनिर्माण, विश्वसनीयता जैसे क्षेत्रों में अद्वितीय विस्तार लागत के उद्योग में गिरावट, एक साथ इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं द्वारा उच्च उत्पादन के साथ भारत में 3 PL व्यवसायों के लिए उच्च मांग में तेजी लाने के.

 

भारत में रसद और परिवहन के क्षेत्रों के अलावा अगले 5 वर्षों में 9.9% की सीएजीआर से व्यापक वृद्धि की उम्मीद है और यह भी 3PL कारोबार में एक बड़ा अवसर उत्पन्न. तीसरे पक्ष के रसद व्यापार भारत में 2012 तक अमेरिका में 90mn $ बढ़ने की उम्मीद है. 3PL ज्यादातर ऑटोमोबाइल के लिए उपयुक्त होगा, आईटी हार्डवेयर, एफएमसीजी, और भारत में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार. भारत में PL बाजार प्रत्याशित अवधि (2012-2015) के दौरान एक दो अंकों के बारे में 22% के पास विकास का अनुभव होगा.

3PL एक एकीकृत रसद समाधान प्रदान कर सकते हैं और कुछ मूल्य सेवाओं जोड़ा जो आपूर्ति श्रृंखला परामर्श, कार्गो समेकन, मार्ग अनुकूलन, माल भाड़ा लेखापरीक्षा, माल भाड़ा अग्रेषण आदि शामिल हो सकते हैं. आपूर्ति श्रृंखला पेशेवरों inefficiencies और उच्च लागत से छुटकारा पाने के लिए और बाजार में लागत और समय में बचत के साथ एक तरह से कर सकते हैं. 3PL भी पूंजी निवेश और जोखिम और हानि परेषण में देरी के साथ जुड़े कम से कम छोटे और मध्यम आकार के व्यापारों (SMBs) के लिए कुछ महान लाभ प्रदान कर सकते हैं.

भारत सरकार ने भी रसद बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रही है महान समर्थन प्रदान करते हैं. सरकार राजमार्गों के विस्तार, पोर्ट कनेक्टिविटी, और समर्पित फ्रेट कॉरिडोर और मुक्त व्यापार भंडारण क्षेत्र (FTWZ) के विकास की दिशा में सार्वजनिक - निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजनाओं को स्थापित कर रहा है.

भारतीय रेलवे को राज्य में बहु modal रसद पार्क करने के लिए व्यवस्था करने के लिए जा रहा है और भारी निवेश के अवसरों के लिए निजी इक्विटी फर्मों की पेशकश है. कुछ दिन पहले डीएचएल 10 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश के लिए चेन्नई में आगामी FTWZ में भंडारण की सुविधा विकसित करने के लिए. इन कारकों को भारत में 3PLs व्यापार के विकास को बढ़ावा देने के.

तो अब भारत में रसद पेशेवरों 3PL व्यापार के लाभ स्वाद के रूप में देश में विदेशी निवेश है, जो अपने आकार और विकास की संभावनाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में बढ़ती बाजार की सबसे ऊंची चोटी के लिए अपनी स्थिति में आता है सकते हैं. संक्षेप में, अब समय के लिए रसद 2.0 भारत में लेने के लिए परिपक्व है.

Author by: Rajib Dey

Login

Forgot Password

Sign Up

News